software testing course online कैसे सीखे 2022 । Software testing course

software course kaise kare, software testing course online, software testing course online कैसे सीखे, Software testing course in hindi

software course kaise kare, software testing course online?

आज के इस लेख में जाने कि सॉफ्टवेयर टेस्टिंग कोर्स कैसे सीखना है और कहां पर सर्टिफिकेट कैसे मिलेगा, जी हां फ्रेंड आप में से काफी ऐसे लोग हैं जो कि सॉफ्टवेयर सीखना चाहते हैं मदर आपको पता नहीं है कि कहां से सीखना है और आसपास सॉफ्टवेयर टेस्टिंग कोचिंग सेंटर का है या नहीं, 

तो आप बिल्कुल निश्चिंत हो जाइए क्योंकि हम आपको किसी को कोचिंग के बारे में नहीं बताने वाला हूं बल्कि घर बैठे सॉफ्टवेयर कैसे सीख सकते हैं इसी के बारे में बताना वाला है यदि आप इच्छुक हैं तो इस आर्टिकल को लास्ट पढ़े।

हम सभी को पता है कि इंटरनेट पर काफी सारी चीज अवेलेबल है और काफी चीज हम पढ़ पाते हैं और काफी ऐसे वर्ड होते हैं जिसे हम पढ़ नहीं पाते हैं.

आप में से काफी ऐसे इंडियन गर्ल एंड बॉय होंगे जिनको इंग्लिश में पढ़ पाना काफी मुश्किल होता होंग। तो इसीलिए हमने सोचा क्यों ना आपको हिंदी में सॉफ्टवेयर के बारे में बताया जाए कि आखिर सॉफ्टवेयर टेस्टिंग कोर्स कहां मिलेगा और कैसे आप अपनी लैंग्वेज में सीख सकते हैं वह भी प्रेक्टिकल के साथ ही साथ कोर्स कंप्लीट करने पर सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकते हैं।

जैसा आप सभी को पता भी होगा कि सर्टिफिकेट प्राप्त करने के बाद किसी भी प्राइवेट नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन आप तभी कर पाएंगे जब आपके पास इस कोर्स का सर्टिफिकेट होगा। इस कोर्स को सीखने के लिए इच्छुक हैं तो आप इस पोस्ट को एक बार लास्ट तक जरूर पढ़ें.

software testing tutorial in hindi 


अब बात कर लेते हैं कि सॉफ्टवेयर क्या होता है और यह काम कैसे करता है ऐसे तो काफी लोगों को पता होगा सॉफ्टवेयर एक तरह कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप का अंग होता है.

जिसके द्वारा एप्लीकेशन रन करते हैं यदि आपके पास कंप्यूटर है तो उसमें सॉफ्टवेयर जरूर होगा जिसके कारण आप कोई भी एप्लीकेशन ओपन करते हैं तो वह सॉफ्टवेयर के द्वारा ही open हो पाता है अब बात कर लेते हैं कि सॉफ्टवेयर कितने प्रकार के होते हैं तो यह मुख्यत तीन ही प्रकार के होते हैं जैसा एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर, सिस्टम सॉफ्टवेयर और यूटिलिटी सॉफ्टवेयर।


अब आप जान चुके होंगे कि सॉफ्टवेयर क्या है और कैसे काम करता है अब बात कर लेते हैं कि सॉफ्टवेयर निशुल्क कैसे सीखे, ऐसे तो इंटरनेट पर काफी सारे वीडियो आर्टिकल मिल जाते हैं लेकिन हम आपको इसलिए बता रहे हैं कि आप यहां पर हिंदी में सीख सकते हैं.

Software testing course

  • Software सीखने के लिए आपके पास मोबाइल या कंप्यूटर होना चाहिए ताकि आगे चलकर आप उसे प्रेक्टिकल कर पाए.
  • तो सबसे पहले आपको एक साइड ओपन करना है या फिर एप्लीकेशन ओपन करना है जिसका नाम है Learnvern.
  • मोबाइल नंबर ईमेल आईडी डाल का रजिस्ट्रेशन कर लेना हैं उसके बाद अपना पर्सनल इंफॉर्मेशन भरे.
  • इतना करते ही आपके सामने बहुत सारे कोर्स ओपन हो जाएंगे तो यहां पर आपको सॉफ्टवेयर टेस्टिंग कोर्स सर्च करना है या फिर होम पेज पर इस कोर्स को खोज लेना है.
  • उस कोर्स के अंदर स्टेप बाय स्टेप प्रैक्टिकल बताए जाएंगे, सॉफ्टवेयर क्या होता है सॉफ्टवेयर कैसे काम करता है और सॉफ्टवेयर किस तरह से कंप्यूटर में हेल्प करता है.
  • यहां पर आप अपनी भाषा में सॉफ्टवेयर को सीख सकते हैं यदि आप तमिल, तेलुगु, इंग्लिश, हिंदी, बंगाली हैं तू भी सीख सकते हैं.
  • सॉफ्टवेयर टेस्टिंग कोर्स पूरे 7 घंटे के हैं इसमें कई आर्टिकल भी देखने को मिलेगा जिसे पढ़ने के बाद आपका काफी हेल्प होगा.
इस लेख के माध्यम से आप जान चुके हैं कि Software कहां से सीखना है और सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त होगा फिर भी यदि आपको समझ में नहीं आता है तो इस आर्टिकल को दोबारा पढ़े। यदि आपके मन में यह प्रश्न आ रहे हैं कि बिना कोर्स कंप्लीट किए बिना certification प्राप्त कैसे करें. तो यह बिल्कुल असंतुष्ट बात है क्योंकि कोई भी बिना सीखें आपको सर्टिफिकेट प्राप्त नहीं कर के दे सकते हैं। 

सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में क्या अंतर है?

फ्रेंड सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में ज्यादा अंतर नहीं है फिर भी हम इस दोनों को कंप्यूटर का ऐसा पाठ बोल सकते हैं जिसके बिना कंप्यूटर एक तरह लाश है.

सॉफ्टवेयर उसे कहते हैं जिसे हम छू नहीं सकते हैं जैसे मानव के शरीर में बहुत सारे अंग होते हैं और बहुत से अंग हम छुपाते हैं और बहुत से अग छु नहीं पाते हैं जैसे कि मान, भावना, दिल, गुस्सा इसी तरह से सॉफ्टवेयर होता है जिसे हम ना तो देख पाते हैं ना ही इसे छुपाते हैं। 

मगर हार्डवेयर में ऐसा कुछ भी नहीं होता है क्योंकि इसे हम बड़ी आसानी से देख सकते हैं और इसे छू भी सकते हैं जैसे मान लीजिए आपका नाक, काम, पैर, हाथ इत्यादि जिसे हम आसानी से देख पाते हैं और इसे छुपाते हैं इसी तरह से कंप्यूटर या मोबाइल में हार्डवेयर के रूप में उपस्थित रहते हैं।

सभी कंप्यूटर में हार्डवेयर उपयोग महत्वपूर्ण है लेकिन उसे चलाने के लिए सॉफ्टवेयर का होना उससे भी ज्यादा इंपोर्टेंट है।

सॉफ्टवेयर एक तरह राजा होता है और हार्डवेयर एक तरफ प्रजा होता है जिसका कमांड बताने का काम करता है यदि कभी भी काफी संकट आ जाए तो हार्डवेयर एक डिसीजन लेता है यानी राजा खुद डिसीजन लेता है कि आगे क्या करना है।

Friends, जैसा हम सभी जानते हैं कि राजा प्रजा के बिना अधूरा होता है और प्रजा राजा बिना अधूरा होता है इसी तरह हार्डवेयर के बिना सॉफ्टवेयर अधूरा होता है और सॉफ्टवेयर के बिना हार्डवेयर बेकार होता है और इस दोनों के बिना ना तो कंप्यूटर चल सकता है ना ही राजा का सम्राट, कंप्यूटर और राजा का सम्राट में इन दोनों का होना बेहद आवश्यक है।

हम आपको सरल तरीका में इसीलिए बता रहे हैं ताकि आप बड़ी आसानी से सीख पाए या फिर जान सके। कि सॉफ्टवेयर हार्डवेयर में क्या अंतर है और सॉफ्टवेयर क्यों सीखना चाहिए और हार्डवेयर क्यों नहीं सीखना चाहिए और सॉफ्टवेयर सीखने में कितना समय लगेग। ऐसे तो हम आपको इस आर्टिकल में इन दोनों के बारे में नहीं बता सकते हैं फिर भी हम चाहते हैं कि आपको छोटी से छोटी जानकारी देते चले।

अंतिम बात :

यदि हार्डवेयर के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं या फिर हार्डवेयर क्या होता है हार्डवेयर कोर्स कहाँ सीखे और निशुल्क सर्टिफिकेट कैसे मिलेगा तो आप नीचे कमेंट करके हमें बता सकते हैं ताकि हम आपको अगले पोस्ट में उस टॉपिक पर एक कंपलीट आर्टिकल लिख पाए।

यह लेख सिर्फ एजुकेशन पर्पस के लिए लिखा जा रहा है मेरा उद्देश्य है कि सभी सॉफ्टवेयर कोर्स के बारे मे जानकारी प्राप्त करे और यहां पर मैं इस साइट का कोई भी पर मोटे लिंग या फिर इसे प्रमोटेड नहीं कर रहे हू आपका इच्छा है तो आप सीख सकते हैं.

Getting Info...

Post a Comment

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.